All you need to know about vitamin supplements


नई दिल्ली: अच्छा पोषण विटामिन और खनिजों जैसे घटकों के बिना अधूरा है, जिनकी आवश्यकता कार्ब्स, प्रोटीन और वसा की तुलना में कम मात्रा में होती है, लेकिन ये वही हैं जो मानव शरीर को बेहतर तरीके से काम करते रहते हैं। उन्हें एक मशीन के छोटे नट और बोल्ट के रूप में सोचें जिनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। अधिकांश के लिए, ये आवश्यक पोषक तत्व आमतौर पर दैनिक संतुलित आहार से आते हैं, लेकिन कुछ मामलों में – जैसे गर्भावस्था या निदान विटामिन की कमी – पर्याप्त स्तर तक पहुंचने के लिए विटामिन की खुराक की आवश्यकता हो सकती है और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में मदद कर सकती है।

माईप्रोटीन के विशेषज्ञों का सुझाव है कि विटामिन और खनिजों के साथ पूरक आपके फिटनेस लक्ष्यों का भी समर्थन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, विटामिन सी, बी 6 और बी 12 थकान को कम करने में मदद कर सकते हैं, लंबे समय तक कसरत करने में सहायता करते हैं। आवश्यक खनिज कैल्शियम और मैग्नीशियम सामान्य मांसपेशी समारोह में योगदान करते हैं, जो इसलिए प्रशिक्षण सत्रों के माध्यम से आपके शरीर का समर्थन करने में मदद करता है।

ऐसा कहने के बाद, विटामिन की खुराक को उपभोग के लिए सुरक्षित तभी कहा जा सकता है जब उन्हें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, बीन्स, फलियां, भोजन के पशु स्रोत और गढ़वाले खाद्य पदार्थों से युक्त स्वस्थ आहार के अलावा पूरक के रूप में लिया जाए। उन्हें कभी भी उचित भोजन का स्थान नहीं लेना चाहिए।

आम तौर पर लिए गए विटामिन और खनिजों में विटामिन बी 12 शामिल है, जो तंत्रिका और रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने, डीएनए बनाने और एनीमिया को रोकने में मदद कर सकता है; फोलिक एसिड, जो गर्भवती महिलाओं द्वारा लिए जाने पर भ्रूण के जन्म दोषों को कम कर सकता है; विटामिन डी, जो हड्डियों को मजबूत कर सकता है; कैल्शियम, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है; विटामिन सी और ई, जो कोशिका क्षति को रोक सकते हैं; जिंक, जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन से दृष्टि हानि को धीमा कर सकता है; मछली का तेल, जो हृदय स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है; विटामिन ए, जो उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन से दृष्टि हानि को धीमा कर सकता है और प्रतिरक्षा प्रणाली के सामान्य कार्य में योगदान देता है।

बी विटामिन थकान और थकान को कम करने में योगदान करते हैं, विटामिन डी सामान्य हड्डियों को बनाए रखने में मदद करता है, कैल्शियम सामान्य दांतों के रखरखाव में योगदान देता है, पोटेशियम सामान्य मांसपेशियों के कार्य में योगदान देता है, और मैग्नीशियम सामान्य प्रोटीन संश्लेषण में शामिल होता है।

पूरक आपके पोषक तत्वों के सेवन को सेकंडों में बढ़ाने का एक त्वरित और आसान तरीका है।

यहाँ बाजार में कुछ पूरक हैं जो आपके दैनिक विटामिन सेवन में मदद करते हैं:

अंगूर और विटामिन सी कैप्सूल: ग्रेपसीड और विटामिन सी कैप्सूल यह सुनिश्चित करने का एक आसान तरीका है कि आप अपने दैनिक अनुशंसित विटामिन सी की मात्रा को पूरा कर लें। ये कैप्सूल आपके रिकवरी शासन के लिए एकदम सही भागीदार हैं। वे उन लोगों के लिए उपयुक्त हैं जो पौधे आधारित आहार का पालन करते हैं।

आवश्यक ओमेगा -3: ओमेगा -3 एक आवश्यक फैटी एसिड है जिसे आप स्वयं नहीं बना सकते हैं, आपको इसे अपने आहार से प्राप्त करना होगा, क्योंकि यह मछली के तेल से आता है, आपके पास अकेले खाने से पर्याप्त समय या पैसा नहीं हो सकता है। – सॉफ्ट जैल को एक सुविधाजनक और सस्ता विकल्प बनाना।

हल्दी और बायोपेरिन कैप्सूल: सदियों से आयुर्वेदिक चिकित्सा में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, और भारतीय व्यंजनों में एक प्रमुख घटक के रूप में, पश्चिम में इसकी सुपरफूड की स्थिति तब से बढ़ रही है। ये कैप्सूल प्रति सर्विंग 1000 मिलीग्राम हल्दी के साथ पैक किए जाते हैं। हाल ही में हल्दी ने खाद्य पूरक के रूप में लोकप्रियता हासिल की है, और इन कैप्सूलों में प्रति सेवारत 10 मिलीग्राम बायोपेरिन है – एक काली मिर्च का अर्क – इस शक्तिशाली भारतीय मसाले के महान लाभों के साथ।

अल्फा मेन टैबलेट: अल्फा मेन मल्टीविटामिन एक उन्नत सूत्र है, जिसमें आपके लक्ष्यों के साथ आपकी सहायता करने के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। प्रत्येक टैबलेट में कैल्शियम, विटामिन डी, सेलेनियम, पैंटोथेनिक एसिड (विटामिन बी 5), बायोटिन, साथ ही साथ प्राकृतिक अर्क को सक्रिय करना शामिल है – जब आप कड़ी मेहनत करते हैं, और व्यस्त जीवन शैली के साथ अपने दैनिक कल्याण को बढ़ावा देते हैं। यह मल्टीविटामिन सक्रिय व्यक्ति के लिए एक आदर्श दैनिक पूरक है।

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