What is Sick Scapula Syndrome that’s aggravating due to work from home?


चल रहे कोविड -19 महामारी के कारण लोग दूर से काम करना जारी रखते हैं, डॉक्टरों को युवा वयस्कों में नए या बिगड़ते पीठ, गर्दन और कंधे के दर्द के मामले बढ़ रहे हैं।

सिक स्कैपुला सिंड्रोम, जिसे स्कैपुलर डिस्काइनेसिस के रूप में भी जाना जाता है, कंधे के जोड़ के अंदर स्कैपुला (कंधे की हड्डी) की असामान्य कार्यक्षमता/लचीलापन है।

“की शुरुआत पोस्ट करें डब्ल्यूएफएच संस्कृति और महामारी के बीच, 30-45 वर्ष की आयु के युवाओं में सिक स्कैपुला सिंड्रोम के मामलों में 20-25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है,” डॉ रघु नागराज, वरिष्ठ सलाहकार, हड्डी रोग और हड्डी और संयुक्त सर्जरी, फोर्टिस अस्पताल, कनिंघम रोड, बेंगलुरु ने आईएएनएस को बताया।

आमतौर पर, एथलीटों में गैर-एथलीटों की तुलना में लगभग 61 प्रतिशत की स्कैपुलर डिस्काइनेसिस की व्यापकता होती है। हालांकि, मौजूदा वर्क फ्रॉम होम कल्चर (डब्ल्यूएफएच) में बैठने की खराब मुद्रा या बिना ब्रेक के घंटों तक लगातार बैठे रहने से आम कामकाजी लोगों में ऐसे मामले सामने आए हैं।

सबसे आम लक्षण दर्द और कंधे या हाथ को हिलाने में कठिनाई है।

“निष्क्रियता या अधिक व्यायाम के कारण मस्कुलोस्केलेटल मुद्दों की संख्या पूरे लॉकडाउन में देखी गई है। और खराब मुद्रा से संबंधित लोगों को देखा जा रहा है, खासकर अब जब कार्यालयों में ऑफ़लाइन शारीरिक बैठना शुरू हो गया है और मुद्रा में बदलाव आया है जो हमने किया था वर्क फ्रॉम होम के दौरान हमारे शरीर को बदलने की जरूरत है।”

“सिक स्कैपुला सिंड्रोम की घटनाएं, विशेष रूप से आईटी पेशेवरों, रिसेप्शन और डेस्क कर्मचारियों में आश्चर्यजनक रूप से वृद्धि हुई है और निदान के लिए तेज अवलोकन की आवश्यकता है। एक बार संदेह होने पर, व्यायाम के साथ आक्रामक व्यवहार संशोधन मदद कर सकता है,” उन्होंने कहा।

कंधे का जोड़ कुछ हद तक बॉल-एंड-सॉकेट जोड़ जैसा होता है और इसमें तीन हड्डियां होती हैं: ह्यूमरस (ऊपरी बांह की हड्डी), स्कैपुला (कंधे की हड्डी), और हंसली (कॉलरबोन)। ह्यूमरस का उच्चतम बिंदु गेंद को आकार देता है जो स्कैपुला के ग्लेनॉइड के अंदर बैठती है।

जबकि रोटेटर कफ सहित मांसपेशियों और स्नायुबंधन की एक मनमौजी व्यवस्था – इस बॉल-एंड-सॉकेट को ऊपर रखती है, स्कैपुला कंधे के चारों ओर विभिन्न मांसपेशियों के लिए एक लंगर साइट के रूप में जाती है। इसी तरह कंधे की हड्डी (एक्रोमियन) हंसली से जुड़कर एक्रोमियोक्लेविक्युलर (एसी) जोड़ बनाती है।

“काम से घर की सेटिंग में, काम पर खराब मुद्रा और मांसपेशियों के लंबे समय तक चलने से स्कैपुला या आस-पास के क्षेत्रों में खिंचाव हो सकता है। अच्छी मुद्रा को बहाल करने के बारे में सावधान रहना – ठीक से खड़े होना और बैठना – रोजमर्रा की गतिविधियों को करते समय, वार्म अप और अभ्यास से पहले और बाद में प्रक्रियाओं को ठंडा करें, और उठाने के दौरान गति की एक सीमा से बचना, विशेष रूप से ओवरहेड मददगार हो सकता है, “डॉ रजत महाजन, स्पाइन सर्जन, इंडियन स्पाइनल इंजरीज सेंटर, नई दिल्ली, ने आईएएनएस को बताया।

जबकि गतिहीन कार्य को समाप्त नहीं किया जा सकता है, लोगों को पर्याप्त उपाय करने चाहिए जैसे कि दैनिक व्यायाम करना, सही मुद्रा बनाए रखना और काम के बीच में अपनी सीट से ब्रेक लेना। सीट से उठना और फोन कॉल करते समय चलना, फोन का उपयोग न करना, समस्या को कम करेगा। डॉक्टरों ने सलाह दी कि ऐसी कुर्सी का चुनाव करना जो सहारा और आराम दोनों देती हो, भी फायदेमंद हो सकती है।

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